Wednesday, July 1, 2020

क्या हाथी बुद्धिमान होते हैं? Are elephants intelligent?

क्या हाथी बुद्धिमान होते हैं? 

Are elephants intelligent?


👈Sharing is caring!👇

हाथियों के बारे में 10 रोचक तथ्य


 
हाथी पृथ्वी पर सबसे बड़े भूमि जीव हैं। ये विशालकाय जानवर शायद हमारे ग्रह के सबसे चतुर प्राणी हैं।
 
यहाँ 10 अद्भुत हाथी तथ्य हैं जिन्हें आपको जानना आवश्यक है:
 

हकीकत नंबर १ Reality number 1

 
 
"हाथी" ग्रीक शब्द "एलिफस" से लिया गया है जो "हाथी दांत" का प्रतीक है।
 

वास्तविकता संख्या २ Reality number 2



हाथियों का ऊष्मायन समय 22 महीने है। बेबी हाथियों का वजन 100 किलो तक और बड़ा होता है। गर्भ धारण करने के तुरंत बाद बच्चे खड़े हो सकते हैं।
 

हकीकत नंबर 3  Reality number 3


 
एक हाथी की सामान्य जीवन प्रत्याशा 50 से 70 वर्ष तक होती है। नर अफ्रीकी हाथी 3 मीटर लंबे और 4,000 - 7,500 किलोग्राम के बीच वजन तक पहुंच सकते हैं। एशियाई हाथी कुछ हद तक लिटलर हैं, जिसकी माप 2.7 मीटर लंबी है और इसका वजन 3,000 से 6000 किलोग्राम है।
 

वास्तविकता संख्या 4  Reality number 4

 
हाथी दिन में 12 से 15 घंटे घास, पौधे और प्राकृतिक उत्पाद खाते हैं! वे अपने भोजन को सूँघने और अपने मुँह में उठाने के लिए अपने लंबे चड्डी का उपयोग करते हैं। प्रति दिन 150 किलोग्राम तक खाने के लिए बड़े होने की आवश्यकता है - जो प्रति वर्ष 50 टन है!
 

हकीकत नंबर 5  Reality number 5

 
हाथी शौकीन यादों के साथ सामाजिक प्राणी हैं। यह वास्तव में स्पष्ट है कि हाथी हमेशा याद रखते हैं। हाथियों को जटिल आचरण दिखाने के लिए जाना जाता है जो सुझाव देता है कि वे अन्य लोगों के लिए दया महसूस करते हैं, और संकट सहित विभिन्न भावनाओं का प्रदर्शन करने के लिए फिट हैं।
 

वास्तविकता संख्या ६   Reality number  6

 
हाथी सूर्य के माध्यम से जला सकते हैं! ये राक्षस धूप से अपनी त्वचा को ढालने में मदद करने के लिए कीचड़ में धोते हैं। वे अतिरिक्त रूप से बग को दूर रखने के लिए ऐसा करते हैं।
 

सत्य नं 7    Reality number   7

 
एलिफेंट टस्क में रोजगार का एक वर्गीकरण है: भोजन या पानी के बिल और पेड़ों से छाल लेने के उपकरण के रूप में; प्रतिद्वंद्वियों के साथ युद्ध में एक हथियार के रूप में; और एक रोमांस गाइड के रूप में - इसके नखरे जितने बड़े होंगे, उतना ही आकर्षक एक नर हाथी एक मादा को दिखाई दे सकता है।
 

निश्चित संख्या 8   Reality number  8

 
महिला हाथी विधानसभा में रहते हैं, सभी संबंधित और एक प्राधिकरण द्वारा चलाए जाते हैं, एक नियम के रूप में विधानसभा में सबसे अनुभवी। वह चुनेंगी कि वे कहाँ और कब जाएँ और आराम करें, रोज़ और सीज़न टू सीज़न। लोग 12-15 साल की उम्र के बीच परमाणु परिवार छोड़ देते हैं और एक विलक्षण अस्तित्व या संयोग से अलग-अलग लोगों के साथ रह सकते हैं।
 

सत्य सं। 9  Reality number 9

 
एक हाथी का भंडारण डिब्बे उसके ऊपरी होंठ और नाक का एक अनुकूलनीय विस्तार है। स्टोरेज कम्पार्टमेंट एक हाथी का सबसे लचीला उपकरण है, जिसका उपयोग सांस लेने, सूँघने, संपर्क करने, हैंडल करने और ध्वनि पहुंचाने के लिए किया जाता है। यह पशु समूह में सबसे आश्चर्यजनक शरीर का हिस्सा होने की संभावना है!
 

सत्य नं १०   Reality number 10

 
दुख की बात है कि हाथी एक मुश्किल स्थिति में हैं। कई लोगों को उनके हाथी दांत के लिए मार दिया जाता है क्योंकि वे नेटवर्क या मूल रूप से खेल से टकरा गए हैं। एशियाई हाथियों को अतिरिक्त रूप से छुट्टियों के स्थानों से खतरों का सामना करना पड़ता है, जहां व्यक्ति अपनी पीठ पर सवारी करने या उन पर चित्रों को चित्रित करने के लिए भुगतान करते हैं।

👈Sharing is caring!👇

See also

0 comments:

Post a Comment