Wednesday, July 1, 2020

हाथियों के बारे में कुछ रोचक तथ्य क्या हैं? What are some interesting facts about elephants?

हाथियों के बारे में कुछ रोचक तथ्य क्या हैं? 

What are some interesting facts about elephants?


👈Sharing is caring!👇

हाथियों के बारे में 10 रोचक तथ्य



हाथी पृथ्वी पर सबसे बड़े भूमि जीव हैं। ये विशालकाय जानवर शायद हमारे ग्रह पर सबसे सूक्ष्म जीव हैं।

यहाँ 10 अद्भुत हाथी वास्तविकताओं को जानना आवश्यक है:

निश्चित संख्या १  Fact No. 1



"हाथी" ग्रीक शब्द "एलिफस" से लिया गया है जो "हाथी दांत" का प्रतीक है।

निश्चित संख्या २ Fact No. 2



हाथियों के विकास का समय 22 महीने है। माना जाता है कि शिशु हाथियों का वजन लगभग 100 किलोग्राम है। गर्भधारण के बाद बच्चे लंबे समय तक खड़े नहीं रह सकते।

निश्चित संख्या 3   Fact No.3



एक हाथी की सामान्य जीवन प्रत्याशा 50 से 70 वर्ष तक होती है। नर अफ्रीकी हाथी 3 मीटर लंबे और 4,000 - 7,500 किलोग्राम के बीच वजन तक पहुंच सकते हैं। एशियाई हाथी मध्यम रूप से लाइनर होते हैं, जिनकी माप 2.7 मीटर लंबी होती है और इनका वजन 3,000 से 6000 किलोग्राम होता है।

वास्तविकता संख्या 4   Fact No. 4


हाथी हर दिन 12 से 15 घंटे घास, पौधों और जैविक उत्पादों को खाने में बिताते हैं! वे अपने भोजन को सूँघने और अपने मुँह में उठाने के लिए अपने लंबे चड्डी का उपयोग करते हैं। प्रति दिन 150 किग्रा तक खाने की एक विशाल आवश्यकता - प्रति वर्ष 50 टन!

निश्चित संख्या 5     Fact No.5


हाथी अद्भुत यादों के साथ असाधारण सामाजिक प्राणी हैं। यह वास्तव में स्पष्ट है कि हाथी हमेशा याद रखते हैं। हाथियों को जटिल प्रदर्शन दिखाने के लिए जाना जाता है जो सुझाव देता है कि वे अन्य लोगों के साथ सहानुभूति महसूस करते हैं, और विभिन्न प्रकार की भावनाओं का प्रदर्शन करने के लिए फिट हैं, जिसमें मेलोडीकोली भी शामिल है।

सत्य संख्या 6     Fact No.6


हाथी सूर्य के माध्यम से जला सकते हैं! ये मैमथ अपनी त्वचा को कीचड़ में धोकर धूप से बचाने में मदद करते हैं। वे अतिरिक्त रूप से बग को दूर रखने के लिए ऐसा करते हैं।

वास्तविकता संख्या 7    Fact No. 7


हाथी के तुस्क में नौकरियों का वर्गीकरण होता है: भोजन या पानी के बिल और पेड़ों से छाल लेने के उपकरण के रूप में; प्रतिद्वंद्वियों के साथ युद्ध में एक हथियार के रूप में; और एक रोमांस गाइड के रूप में - इसके नखरे जितने बड़े होंगे, उतना ही आकर्षक एक नर हाथी एक मादा को दिखाई दे सकता है।

सत्य नं 8          Fact No.8


मादा हाथी सभा में रहते हैं, सभी संबंधित और एक मैट्रॉन द्वारा चलाए जाते हैं, आम तौर पर सभा में सबसे अधिक अनुभवी होते हैं। वह चुनेंगी कि वे कहाँ और कब जाएँ और आराम करें, रोज़ और सीज़न टू सीज़न। लोग 12-15 साल की उम्र के बीच परमाणु परिवार छोड़ देते हैं और एक विलक्षण अस्तित्व या संयोग से अलग-अलग लोगों के साथ रह सकते हैं।

सत्य सं। 9          Fact No.9


एक हाथी का भंडारण डिब्बे उसके ऊपरी होंठ और नाक का एक अनुकूलनीय विस्तार है। स्टोरेज कंपार्टमेंट एक हाथी का सबसे अनुकूलनीय उपकरण है, जिसका उपयोग सांस लेने, सूँघने, संपर्क करने, संभालने और आवाज़ करने के लिए किया जाता है। यह संभवतः सभी जानवरों के सेट में सबसे अद्भुत शरीर का हिस्सा है!

निश्चित संख्या 10    Fact No.10


दुर्भाग्य से, हाथी एक मुश्किल स्थिति में हैं। कई लोगों को उनके हाथी दांत के लिए मार दिया जाता है क्योंकि वे नेटवर्क या मूल रूप से खेल से टकरा गए हैं। एशियाई हाथियों को अतिरिक्त रूप से छुट्टियों के स्थानों से खतरों का सामना करना पड़ता है, जहां व्यक्ति अपनी पीठ पर सवारी करने या उन पर चित्रों को चित्रित करने के लिए भुगतान करते हैं।

👈Sharing is caring!👇

See also

0 comments:

Post a Comment