Saturday, July 4, 2020

अगर बाघ शेर से लड़ता है , तो कौन सा जानवर जीतेगा ?

प्राचीन रोम के सर्कस में, विदेशी जानवरों को आमतौर पर एक दूसरे के खिलाफ खड़ा किया जाता था। बाघ के खिलाफ शेर की प्रतियोगिता एक क्लासिक जोड़ी थी और सट्टेबाजी आम तौर पर बाघ का पक्ष लेती थी। 19 वीं शताब्दी के अंत में, बड़ौदा के गायकवाड़ ने हजारों दर्शकों के सामने एक शेर और बाघ के बीच लड़ाई का आयोजन किया। गायकवाड़ ने शेर का पक्ष लिया और परिणामस्वरूप 37,000 रुपये देने पड़े, क्योंकि शेर एक बाघ द्वारा मारा गया था।


👈Share on Social Media👇
  • तुलनात्मक आकार
  • अमूर या साइबेरियाई बाघ जीनस पैंथेरा की सबसे बड़ी उप-प्रजाति है,
  • जिसका वजन 800 पाउंड (360 किलोग्राम) है, जबकि बड़े अफ्रीकी शेरों का वजन 550 पाउंड (250 किलोग्राम) तक होता है। अफ्रीकी शेर के लिए औसत वजन 181 किलोग्राम, बंगाल बाघ के लिए 221.2 किलोग्राम और साइबेरियन बाघ के लिए 230 किलोग्राम है।

इस प्रोफ़ाइल में ध्यान दें, बाघ शेर से बहुत बड़ा नहीं है, संभवतः


 कई सौ पाउंड अधिक वजन के बावजूद .. यह महत्वपूर्ण है क्योंकि यह इंगित करता है कि उच्च मांसपेशी घनत्व के कारण बाघ की ताकत बहुत अधिक है। घनी मांसपेशी भी मजबूत होती है। बाघ के पैरों की चौड़ाई और गुरुत्वाकर्षण के निचले केंद्र पर भी ध्यान दें। इससे बाघ के कम रहने और हमले से बचने में आसानी होती है।
एक छलांग हमले में जाने या अपने हिंद क्वार्टर के स्तर को कम करने के बावजूद,

 यह अधिक दूरी तक पहुंच सकता है और शेर से पहले एक बड़ा, भारी पंजा के साथ स्वाइप कर सकता है। हिंद पैरों पर, शेर की तुलना में बाघ अधिक लाभ प्राप्त करता है, और एक लड़ाई में, ब्लॉक और स्ट्राइक दोनों को उलट करना चाहिए।

 शेर पालन करने में उतने अच्छे नहीं हैं, और एक प्राथमिक हथियार के रूप में दांतों और मुंह पर भरोसा करते हैं, फिर पंजे के साथ अवसर पर हमला करते हैं।एक शेर पर गर्दन टफ्ट्स उनकी गर्दन को ज्यादातर हमलों से बचाते हैं,

 लेकिन बाघ के पास शक्तिशाली पंजे होते हैं, जिसे वह शेर के पेट में खोदने के लिए इस्तेमाल कर सकता है अगर वह इसे जमीन और सामने की ओर ले जा सके। पंजे आसानी से तीन इंच तक पंजे के साथ शक्तिशाली स्वाइप भूमि कर सकते हैं। इस तरह के स्वाइप के लिए शेर ज्यादा इस्तेमाल नहीं किए जाते हैं।

 



इसी तरह, एक चिंपैंजी मोटे तौर पर एक आदमी का आकार होता है, लेकिन एक पूर्ण विकसित चिंपांजी एक आदमी की तुलना में तीन से पांच गुना अधिक मजबूत होता है क्योंकि उसकी मांसपेशियां अधिक मोटी और मजबूत होती हैं, और स्नायुबंधन को बेहतर उत्थान प्राप्त करने के लिए फिट किया जाता है। पाए जाते हैं। हुह। चिंपियां, हालांकि किसी भी इंसान से बड़ी नहीं हैं, अपनी बढ़ती ताकत और उत्तोलन के कारण बहुत अधिक घातक हैं।


प्रकृति
बाघ एक एकांत शिकारी है, जबकि शेर एक सामाजिक जानवर है, जो समूहों में रहता है और शिकार करता है। हालांकि शेर शिकार में सहयोग करते हैं, लेकिन भोजन के दौरान गर्व बहुत प्रतिस्पर्धी है। कमजोर जानवरों को एक तरफ धकेल दिया जाता है या पीछा किया जाता है।

इस सामाजिक संरचना की प्रतिस्पर्धात्मक प्रकृति के कारण, शेरों को लड़ने का खतरा होता है, विशेष रूप से नर जिनके जीवन बहुत अधिक निर्भर करते हैं (क्योंकि वे खुले मैदान में शिकार करने में पुरुषों की तरह विशिष्ट नहीं हैं)। । बाघ बहुत तेज होता है, इसलिए कैप्टिव टाइगर कीपर को अचानक हमले से बचने के लिए ध्यान रखना चाहिए।

एक के बाद एक बाघों से लड़ने के लिए बाघों का उपयोग अधिक किया जाता है। इससे काफी फायदा हो सकता है। इसके अलावा, टाइगर एक क्रूर और तेज लड़ाकू है। टाइगर नियमित रूप से एक ऐसे खेल को अपनाता है जो शेर से बड़ा और मजबूत होता है और ऐसा वह अकेले करता है। एक बड़े जानवर को बाहर निकालने के लिए शेर को गर्व की मदद की ज़रूरत होती है।

 जब टाइगर लड़ता है, तो वह मारने के लिए लड़ता है, न कि किसी को धक्का देने और बेहतर भोजन पाने के लिए। बाघ भयभीत और सामाजिक चुनौती से नहीं जीतता है, वह सभी या कुछ भी नहीं है। शेर, सामाजिक होने के नाते, जीतने की कोशिश करता है और उसे डराया जाता है, कुश्ती दी जाती है, और पहले लुढ़काया जाता है ताकि वह लड़ सके। वह शुरू से ही गंभीर नहीं है।

कैद में आकस्मिक  लड़ाई ऐतिहासिक वृत्तांतों में जहाँ शेर और बाघ कैद में लड़े जाते थे, बाघ अक्सर विजेता बनकर आता था। सबसे हालिया खाता मार्च 2011 में था, जहां अंकारा चिड़ियाघर के एक बाघ ने अपने बाड़े के माध्यम से एक शेर पर हमला किया था और एक एकल पंजे के साथ एक शेर को मार दिया था।

 अधिकारियों ने कहा, "बाघ ने अपने एक पंजे के साथ शेर के चील को काट दिया, जिससे जानवर खून में लथपथ हो गया।" 1857 में, एक बाघ ने ब्रोमविच चिड़ियाघर में शेर के पिंजरे में प्रवेश किया और एक भयानक दृश्य दिखाई दिया: शेर के अयाल ने उसके सिर और गर्दन को घायल होने से बचा लिया, लेकिन बाघ अपना पेट चीरने में कामयाब रहा और कुछ ही मिनटों में मैं मर गया। 1909 में, एक नर बाघ ने कोनी द्वीप चिड़ियाघर में एक नर शेर को मार डाला।


विशेषज्ञ की राय


अगर बाघ और बाघ के बीच लड़ाई होती, तो कौन जीतेगा?
जबकि हम चाहेंगे कि लोग इन शानदार जानवरों को बचाने पर अपना ध्यान केंद्रित करें, जो शेरों और बाघों से लड़ते हुए जीतेंगे, इन दो सबसे बड़ी बिल्लियों की शक्ति लोगों के मन में यह सवाल उठाती है।

 हालांकि यह शामिल जानवरों के आकार, आयु और आक्रामकता पर निर्भर करेगा, बाघों को आम तौर पर एक महत्वपूर्ण लाभ होता है। औसतन, बाघ बड़े होते हैं, लेकिन अधिक महत्वपूर्ण बात यह है कि वे अपने हिंद पैरों पर खड़े होने और लड़ने में अधिक सक्षम होते हैं। कुछ ने तर्क दिया है कि शेर का अयाल उसकी गर्दन की रक्षा करने में कुछ लाभ प्रदान करता है।

0 comments:

Post a Comment