Saturday, July 4, 2020

21 चौंका देने वाली बातें जो आपको साबित करेंगे की टाइगर गजब का है 21 MIND-BLOWING TIGER FACTS SHOW THESE BIG CATS ARE WONDERFUL

21 चौंका देने वाली बातें जो आपको साबित करेंगे की टाइगर गजब का है   

21 MIND-BLOWING TIGER FACTS SHOW THESE BIG CATS ARE WONDERFUL 


बाघ दुनिया में सबसे बड़ी बिल्ली की प्रजातियाँ हैं और भूमि पर तीसरा सबसे बड़ा मांसाहारी - केवल ध्रुवीय और भूरे भालू बड़े हैं।
एक वयस्क अमूर या साइबेरियाई बाघ (सबसे बड़ी उप प्रजाति) का वजन 660 पाउंड तक हो सकता है।
सुमित्राण बाघ सबसे छोटा है, जिसका वजन केवल 310 पाउंड है। मादा आम तौर पर सभी उप-प्रजातियों में पुरुषों से कम वजन करती हैं।

👈Share on Social Media👇
  • बाघ एकमात्र बिल्ली के समान प्रजातियां हैं जो पूरी तरह से धारीदार हैं। 
  • यहां तक ​​कि उनकी त्वचा पर धारियां भी हैं।
  • धारीदार घनत्व उप-प्रजाति द्वारा भिन्न होता है। 
  • सुमित्राण बाघ पर धारियां किसी भी अन्य उप-प्रजाति की तुलना में एक साथ करीब हैं।

किसी भी दो बाघों की धारियां एक जैसी नहीं होती हैं।

 मानव उंगलियों के निशान की तरह, उनके धारीदार पैटर्न प्रत्येक व्यक्ति के लिए अद्वितीय हैं। धारियां हल्के भूरे से काले रंग की होती हैं और बाघ के दोनों ओर सममित नहीं होती हैं।


बाघ की पूंछ लगभग तीन फीट लंबी होती है 


और तंग मोड़ बनाते समय उन्हें संतुलित करने में मदद करती है।
यह अनुमान है कि बाघ का शिकार केवल 10 से 20 प्रयासों में सफल होता है।
एक वयस्क बाघ एक भोजन में 88 पाउंड तक मांस का उपभोग कर सकता है और अक्सर अपनी मारा के साथ रहता है या वापस लौटने और खिलाने के लिए कुछ दिनों तक दफनाता है। यह चार या पांच दिनों के लिए फिर से नहीं मार सकता है। 




एक जंगली बाघ का औसत जीवनकाल 10 - 15 वर्ष है। 


लेकिन दुर्लभ अवसरों पर, वे 26 साल तक जंगल में रहने के लिए जाने जाते हैं।
मादा बाघ सुपर मॉम हैं। तीन महीने से थोड़ा अधिक की अवधि के बाद, वे दो से तीन अंधे और असहाय शावकों को जन्म देते हैं। दो साल की उम्र में स्वतंत्रता तक पहुंचने तक महिला उनके लिए एकमात्र प्रदाता है।


👈Share on Social Media👇

अधिकांश बड़ी बिल्लियों के विपरीत, बाघ शक्तिशाली तैराक होते हैं और शिकार या नदियों को पार करने के लिए महान दूरी तैरना जानते हैं। युवा बाघ अक्सर पानी में खेलते हैं और वयस्क लोग दिन की गर्मी के दौरान शांत रहने के लिए नदियों या झीलों में घूमते हैं।

शेर जैसे स्थायी समूह में न रहें। अधिकांश भाग के लिए, वे एकान्त जीवन जीते हैं सिवाय इसके कि जब मादा शावक पालन कर रही हो। हालांकि शायद ही कभी देखा गया है, बाघों के एक समूह के लिए शब्द एक "लकीर है।"
आप बाघ की दहाड़ को दो मील दूर तक सुन सकते हैं। टाइगर वोकलिज़ेशन में गर्जन, उत्थान, हिसिंग, कराहना और घुटन शामिल हैं।



बाघ आमतौर पर रात के शिकारी होते हैं। उनकी रात की दृष्टि हमारी तुलना में छह गुना अधिक है। लेकिन वे अवसरवादी भी हैं, जिसका अर्थ है कि यदि वे उपलब्ध हैं तो वे एक दिन का नाश्ता नहीं देंगे।
एक बाघ के हिंद पैर उसके सामने के पैरों से अधिक लंबे होते हैं, जिससे उसे एक छलांग में 20 - 30 फीट आगे छलांग लगाने की क्षमता मिलती है।

बाघों के पास बड़े, गद्देदार, पैर होते हैं जो चुपचाप उनके लिए अपने शिकार को डगमगाते हैं।
बाघ घात लगाकर शिकार करने वाले होते हैं, जो गर्दन या सिर के पिछले हिस्से को काटते हुए, कार्रवाई में विस्फोट होने से पहले अपने शिकार पर छींटाकशी करना पसंद करते हैं। वे मुख्य रूप से हिरण, जंगली सूअर, भैंस और मृग का शिकार करते हैं। लेकिन वे छोटे पक्षियों से लेकर सामयिक हाथी तक सभी को मारकर खा जाते हैं।

उनके कान के पीछे सफेद धब्बे कभी-कभी "हमलावर" के रूप में कार्य करने के लिए सोचा जाता है, ताकि वे संभावित हमलावरों को पीछे हटा सकें। एक अन्य सिद्धांत यह है कि वे बाघ शावकों को लम्बी घास के माध्यम से अपनी माताओं का पालन करने में मदद करते हैं।

सफेद बाघ एक अलग उप-प्रजाति नहीं हैं और न ही वे अल्बिनो हैं। वे ल्यूसिस्टिक हैं, प्रत्येक माता-पिता से एक आवर्ती जीन का परिणाम है जो रंजकता को प्रभावित करता है। सफेद बाघों में आमतौर पर नीली आंखें होती हैं।
बाघ एक कीस्टोन प्रजाति है। वे उस पारिस्थितिकी तंत्र के स्वास्थ्य के लिए अभिन्न हैं जिसमें वे रहते हैं। 

शीर्ष पर शिकारियों के रूप में, वे शिकार की प्रजातियों को नियंत्रण में रखते हैं। यह वनस्पतियों की रक्षा करता है जो बदले में धाराओं, जंगलों और फसलों की अखंडता को बनाए रखते हैं जो दुनिया भर के लोगों को स्वच्छ हवा, पानी, भोजन और वित्तीय लाभ प्रदान करते हैं। जब हम बाघों की रक्षा करते हैं, तो हम अपनी रक्षा करते हैं।

0 comments:

Post a Comment